Tue. Oct 20th, 2020

S.K WORLD NEWS

TODAY NEWS ONLY

The format of the tournament will not be short, there will be 60 matches as before; Decision on players training and guideline soon too | आईपीएल 19 सितंबर से शुरू होगा, 8 नवंबर को फाइनल; सभी टीमें 20 अगस्त तक यूएई रवाना हो जाएंगी

1 min read

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • The Format Of The Tournament Will Not Be Short, There Will Be 60 Matches As Before; Decision On Players Training And Guideline Soon Too

5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

यह फोटो 2019 के आईपीएल फाइनल की है। पिछले साल मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को 1 रन से हराकर चौथी बार खिताब जीता था। -फाइल फोटो

  • बीसीसीआई के सूत्रों ने आईपीएल की तारीखों के बारे में जानकारी दी, अभी बोर्ड ने आधिकारिक बयान नहीं जारी किया है
  • पुराने शेड्यूल में आईपीएल 51 दिन की बजाय 44 दिन का होना था, सभी 8 टीमों को 14-14 मैच खेलने थे
  • नए शेड्यूल के हिसाब से पहले की तरह सिर्फ 5 दिन ही ऐसे होंगे, जब दो-दो मैच खेले जाएंगे

इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 19 सितंबर से यूएई में खेला जाएगा। लीग का फाइनल 8 नवंबर को होगा। बीसीसीआई से जुड़े सूत्रों ने गुरुवार को न्यूज एजेंसी को यह जानकारी दी। अगले हफ्ते आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग में इस पर मुहर लग सकती है। बीसीसीआई ने फ्रेंचाइजियों को इस प्लान के बारे में जानकारी दे दी है।

बीसीसीआई ऑफिशियल ने न्यूज एजेंसी को बताया कि इस बार लीग 51 दिन में खत्म होगी। इससे फ्रेंचाइजियों, ब्रॉडकास्टर्स और दूसरे स्टेकहोल्डर्स को फायदा होगा। ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि इस बार आईपीएल 26 सितंबर से शुरू होगा। लेकिन बीसीसीआई ने इस साल के आखिर में होने वाले ऑस्ट्रेलिया दौरे को ध्यान में रखते हुए इसे एक हफ्ते पहले कराने की तैयारी शुरू कर दी है। 

20 अगस्त को यूएई के लिए निकलेंगी सभी टीमें

यूएई में लीग होने और कोरोना के कारण सभी टीमें एक महीने पहले वहां पहुंचेंगी। ताकि खिलाड़ी वहां के मौसम और माहौल के हिसाब से खुद को ढाल सकें। जानकारी के मुताबिक, सभी फ्रेंचाइजी 20 अगस्त को वहां पहुंचने की तैयारी कर रही हैं। 

टीम इंडिया को नवंबर-दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया दौरा करना है

भारत को नवंबर-दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट की सीरीज खेलनी है। ऑस्ट्रेलियाई सरकार के नियमों के मुताबिक, भारतीय टीम को वहां 14 दिन क्वारैंटाइन में रहना होगा। ऐसे में अगर आईपीएल लंबा खींचता, तो ऑस्ट्रेलिया दौरे के शेड्यूल में भी बदलाव करना पड़ेगा। 

अगले हफ्ते होगी आईपीएल गवर्निंग काउंसिल मीटिंग

इधर, अगले हफ्ते आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग में होगी। इस मीटिंग में तीन बड़े एजेंडे पर बात होनी है। इसमें यूएई में लीग शिफ्ट करना, फ्रेंचाइजियों के लिए कोरोना गाइडलाइन बनाना और ब्रॉडकास्टर की डिमांड शामिल है। 

1. लीग को यूएई शिफ्ट करना, वेन्यू और मैचों की संख्या तय करना
एक फ्रेंचाइजी से जुड़े ऑफिशियल ने न्यूज एजेंसी को बताया कि जैसे ही सरकार से यूएई में लीग कराने की मंजूरी मिलती है, वैसे ही बीसीसीआई, एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड को इसकी जानकारी देगा। बोर्ड टूर्नामेंट छोटा नहीं करेगा। पुराने फॉर्मेट की तरह 60 मैच होंगे। हर टीम 14-14 मैच खेलेगी। 

पुराने शेड्यूल में सिर्फ 5 रविवार को ही दो मुकाबले होने थे। नए शेड्यूल के हिसाब से 7 हफ्ते के विंडो में सिर्फ 5 दिन ही डबल हेडर( एक दिन में दो मुकाबले) होंगे। 

2. फ्रेंचाइजियों के लिए गाइडलाइन और ट्रेनिंग पर बात होगी
यूएई में तीन क्रिकेट स्टेडियम हैं, जिसमें आईपीएल के मैच हो सकते हैं। इसमें दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम, अबू धाबी का शेख ज़ायद स्टेडियम और शारजाह ग्राउंड है। जानकारी के मुताबिक, बीसीसीआई टीमों की ट्रेनिंग के लिए आईसीसी एकेडमी को किराए पर ले सकती है। आईसीसी एकेडमी में दो फुल साइज क्रिकेट ग्राउंड हैं।

इसमें 38 टर्फ और 6 इंडोर पिच के अलावा 5700 स्कवेयर फीट का आउटडोर कंडीशनिंग एरिया भी है। इसके अलावा एकेडमी में फिजियोथैरेपी और मेडिसिन सेंटर भी है। ऐसे में जो टीमें दुबई में रहेंगी, वे फीस चुकाकर आईसीसी एकेडमी में ट्रेनिंग कर सकेंगी। इसके अलावा अबू धाबी में रहने वाली टीमें भी यहां प्रैक्टिस कर सकती हैं, क्योंकि दुबई से यहां की दूरी डेढ़ घंटे ही है। हालांकि, इस सूरत में ज्यादा नेट्स बॉलर मैदान पर नजर नहीं आएंगे। 

3. ब्रॉडकास्टर की डिमांड पर भी बात होगी 
आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग में ब्रॉडकास्टर से बात होगी। लीग की ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स ने 16,347 करोड़ में आईपीएल के राइट्स हासिल किए हैं। मीटिंग में रात को होने वाले मैच की टाइमिंग पर बात हो सकती है। यह तय किया जाएगा कि मैच भारतीय समय के मुताबिक, रात 8 बजे (6.30 PM दुबई टाइम) कराए जाएं या आधा घंटे पहले। 

यह भी पढ़ें:  

फ्रेंचाइजियों ने 140.3 करोड़ रुपए खर्च कर 62 खिलाड़ी खरीदे, इनमें 33 भारतीय और 29 विदेशी; 11 स्लॉट खाली रहे

0

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *